टैली का इतिहास हिंदी tally history in hindi

टैली का इतिहास हिंदी tally history in hindi 

Tally Solution कंपनी को पहले Peutronics के नाम से जाना जाता था. जिसे सन 1986 में श्री श्याम सुन्दर गोयनका और उनके पुत्र श्री भारत गोयनका ने मिलकर Develop किया था. उस वक्त श्याम सुन्दर गोयनका एक कंपनी का संचालन करते थे, वे दूसरे Plants और टेक्सटाइल मिल्स को कच्चा माल (Raw Material) और मशीन पार्ट्स सप्लाई करते थे..इसलिए इस बिज़नेस को मैनेज करने के लिए उनके पास कोई ऐसा सॉफ्टवेयर नहीं था जिससे वो अपना हिसाब किताब आसानी से कर सके.


इस समस्या को दूर करने के श्री श्याम सुन्दर गोयनका अपने बेटे से कहा की एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाओ जिससे हम अपने बिज़नेस को आसानी से मैनेज कर सके. भारत गोयनका जो की मैथमेटिक्स में ग्रेजुएट थे उन्होंने अकॉऊंटिंग एप्लीकेशन के लिए सबसे पहला संस्करण MS – DOS एप्लीकेशन के रूप में लांच किया. इस में सिर्फ बेसिक अकॉउंटिंग फंक्शन थे. जिसका नाम Peutronics financial Accountant रखा गया.

टैली का इतिहास हिंदी tally history in hindi


  Tally history details

1.  1988 में प्रोडक्ट का नाम बदलकर टैली कर दिया गया।


2.  1997 में पहला विंडोज बेस्ड वर्जन 5.4 लाया गया

3.  1999 में कम्पनी ने अपना नाम बदलकर टैली सॉल्यूसन्स कर दिया।

4.  2005 में टैली 7.2 लॉन्च किया गया जिसमें कि वैट संबंधित सारी कार्यप्रणाली डाली गई थी। 2006 में टैली 8.1 लॉन्च किया गया जिसमें बहुभाषी प्रयोग प्रणाली थी।

5.  2009 में कम्पनी ने ईआरपी वर्जन लॉन्च किया जो कि किसी व्यवसाय के अकाउंटिंग सम्बंधित सभी तरह के समाधान दे सकता था


6.  2015 मे कम्पनी ने अपने व्यावसायिक साझेदारों को वर्गीकृत एवं प्रमाणित करने के लिए वृद्धि नाम से कार्यक्रम चालू किया। साथ ही इसी वर्ष 5.0 रिलीज लॉन्च की गई जिसमें टेक्सेसन कार्य को पहले से और आसान किया गया।


7.   2016 में कम्पनी के कुल 10 लाख सॉफटवेयर बिक्री पूरी हुई


8.   2016 में कम्पनी को भारत सरकार की तरफ से जीएसटी सुविधा प्रदाता का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। कम्पनी ने जीएसटी संबंधित जानकारियां प्रदान करने के लिए जीएसटी ब्लॉग की शुरूआत की।


9.   2017 में कम्पनी ने रिलीज 6.0 उतारा जो कि जीएसटी अकाउंटिंग से संबंधित पूर्ण समाधान उपलब्ध कराता है।


10.   2019 टैली ने नया वर्जन टैली 18 लॉन्च करने की घोषणा की थी लेकिन अब उसे कैंसिल कर दिया गया ळे


11.   2020 टैली प्राइम जो कि सबसे एडवांसड है को लॉन्च किया गया।


टैली सॉल्यूसन्स प्राइवेट लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कम्पनी है जो व्यवसायिक संसाधन समाधान उपलब्ध कराती 2. है। इसका मुख्यालय बेंगलोर में है। कम्पनी के अनुसार इसके आज 10 लाख से ज्यादा सॉफ्टवेयर प्रयोग में हैं। अभी तक इसके लगभग 9 वर्जन (4.0, 4.5, 5.0, 5.4, 6.3, 7.2, 8.1, 9.0, ईआरपी 9 व प्राइम) आए हैं। टैली प्राइम अभी नवीनतम वर्जन है जो कि अब जीएसटी इनेबल्ड है।


Post a Comment

0 Comments